अग्रहरि समाज के गौरव, समाज के उच्च पदासीन प्रशासनिक अधिकारी

डॉ. शांतनु अग्रहरि (Dr. Shantanu Agrahari) 


डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि को अग्रहरि समाज का पहला भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी (IAS Officer) होने का गौरव प्राप्त हैं। वर्ष २०११ में डॉ. शांतनु ने लोक सेवा संघ आयोग द्वारा संचालित देश की सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक सिविल सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण कर ७८ वी रैंक हासिल किया। शांतनु अग्रहरि की प्रारंभिक शिक्षा जौनपुर के शाहगंज में हुई। इनकी  हाईस्कूल गाजीपुर के जी।आई।सी। और इंटरमीडिएट कानपूर के दीनदयाल इंटर कालेज से हुई। सरोजनी नायडू मेडिकल कालेज आगरा से एम.बी.बी.एस. किया। डॉ. शांतनु अग्रहरि को को सिविल सेवा परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफलता मिली। इन्हें झारखंड कैडर प्राप्त है। डॉ। शांतनु  जौनपुर के शाहगंज के रामलीला चौक निवासी श्री पूरनचंद अग्रहरि एवं श्रीमती नीलम चंद अग्रहरि के सुपुत्र हैं।

सचिन कुमार वैश्य (Sachin Kumar Vaishya) 



२३ वर्षीय सचिन कुमार वैश्य (जन्म : १८ जुलाई १९९२)  एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी (IAS Officer) हैं, जो वर्तमान में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) में प्रशिक्षण में हैं। प्रतापगढ़ जनपद के लालगंज, सांगीपुर क्षेत्र के सचिन ने वर्ष २०१४-१५ में सिविल सेवा परीक्षा में ९४वी रैंक हासिल कर समाज और घर परिवार का नाम बढाया हैं। सचिन ने मथुरा के जी.एल.ए. इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट से बी.टेक. में स्नातक किया हैं और स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ और रायबरेली में हुई। इन्हें जम्मू और कश्मीर का कैडर प्राप्त हैं। इनकी माता का नाम श्रीमती अशोक कुमारी और पिता श्री अनिल कुमार अग्रहरी हैं, जो व्यवसायी हैं।  

अमृत अग्रहरि (Amrit Agrahari) 




अमृत अग्रहरि २०११ बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी, (IRS Officer) हैं।  वें वृत्त मंत्रालय, भारत सरकार अंतर्गत असिस्टेंट कमिश्नर, इनकम टैक्स के पद पर कार्यरत हैं। इन्होंने  सिविल सेवा परीक्षा २०१०-११ में आल इंडिया ३२७वी रैंक प्राप्त किया था। अमृत अग्रहरि, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर (IIT Kanpur) से स्नातक हैं। 





कमलेश कुमार वैश्य (Kamalesh Kumar Vaishya)

प्रतापगढ़ जिला के डेरवा बाज़ार के एक बेहद सामान्य परिवार में जन्में कमलेश वैश्य वार्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार अंतर्गत जिला ग्राम्य विकास अधिकारी हैं। आप बचपन से ही मेघावी और कुशाग्र बुद्धि के थे। इलाहबाद विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पुरी की। घर की आर्थिक हालत कुछ खास अच्छी न थी, इसलिए कॉलेज के दिनों में खुद की पढ़ाई के साथ-साथ  कुछ बच्चों ट्यूशन पढ़ाया करते थें। 


पवन कुमार अग्रहरि (Pawan Kumar Agrahari)


पी. के. अग्रहरि एक भारतीय वन विभाग के अधिकारी (IFS Officer) हैं, जो वन एवं पर्यावरण मंत्रालय (भारत) अंतर्गत कार्यरत हैं। वें २०१० के असाम और मेघालय कैडर के अधिकारी हैं।

अलोक अग्रहरि (Alok Agrahari) 


गोरखपुर मूल के अलोक अग्रहरि उत्तर प्रदेश प्रशासन में डिप्टी सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस (DSP) के पद पर तैनात हैं। इनकी शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय, बस्ती और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, जमशेदपुर से हुआ। 
अग्रहरि का चयन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, २०१४ द्वारा हुआ आपकी माता का नाम श्रीमती रादुलारी और पिता श्री राम बिलास गुप्ता है


श्वेता गुप्ता (Shweta Gupta)

श्वेता गुप्ता (जन्म ३० अक्टूबर १९८९) एक भारतीय अभियांत्रिकी सेवा अधिकारी (IES Officer) हैं। यू.पी. के सोनभद्र जिले के ओबरा में पली बढ़ी श्वेता की ६ठी तक की पढाई अंग्रेजी माध्यम में सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल से हुआ। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, भोपाल (NIT Bhopal) से बी.टेक और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT Delhi) से एम.टेक के दौरान ही आई.ई.एस. में वर्ष २०१४ में सफलता प्राप्त कर उत्तर प्रदेश में १७७वी रैंक हासिल की।  इनकी माता का नाम राधा देवी और पिता का नाम सुभाष अग्रहरि हैं।
 

1 comments:

Sabhi agrahari samaj apna title agrahari hi lagaye teli gupta na lagaye


EmoticonEmoticon